भारत का विभाजन न केवल संस्कृति से है बल्कि उसकी भाषाओं से भी है। देश के विशिष्ट भूभाग के अलावा, यह विविध प्रकार के आकर्षणों के साथ एक महान पर्यटन स्थल है। भारतीय उपमहाद्वीप में, आप समुद्र तटों से लेकर पहाड़ों तक सब कुछ अनुभव कर सकते हैं। देश में कुछ अद्भुत वनस्पति और जानवर हैं। इस क्षेत्र में घूमने के लिए कई शानदार जगहें हैं जो सभी उम्र और राष्ट्रीयताओं के लोगों के लिए आदर्श हैं। भारत में, कई छिपे हुए गहने हैं जिनकी खोज अभी बाकी है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर (credit score)  अच्छा है तो आप पर्सनल लोन लेकर आसानी से इन क्षेत्रों में जा सकते हैं।

यहां भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी 5 जगहों की सूची दी गई है:

नई दिल्ली

अगर आप उत्तर भारत में कभी भी समय बिताएंगे तो आप देश की राजधानी दिल्ली लगभग जरूर जाएंगे। बड़े पैमाने पर फैला हुआ स्थान विभिन्न जिलों का घर है और दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है। लाल किला, या लाल किला, 17 वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह दिल्ली के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है। लाल किला बलुआ पत्थर से बना है, और आप लाहौर गेट से होते हुए, बाज़ार में, हीरे के महल से होते हुए, और यहाँ तक कि सुल्तान के पुराने घर के अंदर भी टहल सकते हैं। जब आप दिल्ली में हों तो शहर के कई संग्रहालयों और धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए समय निकालें।

वाराणसी

वाराणसी दुनिया के सबसे पुराने जीवित शहरों में से एक है, जिसका इतिहास 3,000 वर्षों से अधिक पुराना है। उत्तर भारत में गंगा नदी के तट पर बना वाराणसी शहर। यह लंबे समय से सीखने का एक महत्वपूर्ण केंद्र होने के साथ-साथ कई हिंदुओं के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थल रहा है। वाराणसी शहर हिंदुओं, जैनियों और बौद्धों के लिए एक पवित्र शहर है। चूंकि ऐसा माना जाता है कि यहां मरने से व्यक्ति की आत्मा पुनर्जन्म से मुक्त हो जाती है और गंगा में तैरने से उसके पाप धुल जाते हैं। वाराणसी में ऐसे विचार और संवेदनाएं हैं जो दुनिया में कहीं से भी अद्वितीय हैं। इसके सैकड़ों मंदिरों के कारण लोग वाराणसी को “मंदिरों के शहर” के रूप में जानते हैं। शिव का काशी विश्वनाथ मंदिर, दुर्गा मंदिर और अनगिनत बंदरों को रखने के लिए प्रसिद्ध संकट मोचन हनुमान मंदिर सबसे महत्वपूर्ण हैं।

घाट, गंगा नदी तक जाने वाले तटबंधों की एक श्रृंखला। यहां बहुत से लोग स्नान करने आते हैं और संभवत: शहर के सबसे प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल हैं। दशाश्वमेध घाट सबसे पुराना और सबसे महत्वपूर्ण घाट है। मणिकर्णिका घाट एक जलता हुआ घाट है जहां हिंदू दाह संस्कार और पुण्यतिथि का संस्कार नियमित रूप से होता है। यहां प्रदान की जाने वाली अन्य गतिविधियों में योग, शेव और मालिश शामिल हैं। सूर्योदय के समय सुबह की नाव यात्रा करना घाटों को देखने का सबसे अच्छा तरीका है। लोग वाराणसी को रेशम की बुनाई के लिए जानते हैं, और रेशम की साड़ियों की पेशकश करने वाले कई स्टोर और बाज़ार हैं। रेशम की साड़ियों और स्कार्फ के साथ, बाजार अन्य हस्तशिल्प भी प्रदान करते हैं।

राजस्थान

राजस्थान राज्य, जो पाकिस्तान की सीमा में है और थार रेगिस्तान का घर है, उत्तर पश्चिम भारत में स्थित है। राजस्थान में भारत में घूमने के लिए कुछ सबसे अच्छे स्थल हैं, चाहे आपकी राजपूत विरासत में रुचि हो या अरावली पर्वत के नज़ारे। गुलाबी शहर, या जयपुर, राजस्थान की राजधानी है और आपकी यात्रा शुरू करने के लिए एक शानदार साइट है।

तीन किले, कई मंदिर और शानदार सिटी पैलेस शहर के कई वास्तुशिल्प चमत्कारों में से हैं। जोधपुर, तथाकथित ब्लू सिटी जो थार रेगिस्तान के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। जोधपुर शानदार मेहरानगढ़ किले का घर है, राजस्थान में भी है और देखने लायक है। यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है, तो आप अपनी जेब में छेद किए बिना राजस्थान का पता लगा सकते हैं। इसलिए व्यक्तिगत यात्रा ऋण के लिए आवेदन करना।

मुंबई

क्या आप भारत को अधिक वैश्विक दृष्टिकोण से अनुभव करना चाहते हैं? मुंबई की यात्रा करें, एक जीवंत तटीय महानगर जो अति-धनवान उद्यमियों और बॉलीवुड के सबसे बड़े अभिनेताओं का घर है। इस भव्य महानगर में, आगंतुक कभी भी पांच सितारा होटल या पेटू रेस्तरां से दूर नहीं होंगे। यहां तक ​​​​कि अगर ऐसी गतिविधियां आपकी कीमत सीमा से बाहर हैं, तो मरीन ड्राइव की यात्रा आपको रॉयल्टी की तरह महसूस करेगी, जैसा कि आप सुरम्य तटरेखा और भव्य आर्ट डेको संरचनाओं के दृश्यों में लेते हैं।

व्यस्त “चोर बाजार” में या चर्चगेट ट्रेन स्टेशन पर, जहां सैकड़ों-हजारों हाथ से बने लंच पैक किए जाते हैं और शहर के कार्यालय के कर्मचारियों को हर दिन वितरित किए जाते हैं, आप मुंबई के एक अधिक सच्चे, स्थानीय पक्ष का अनुभव कर सकते हैं। इसका एक दिन बनाएं और संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करें, जहां आप 2,000 साल पुरानी कन्हेरी गुफा की मूर्तियां देख सकते हैं।

ऋषिकेश

1960 के दशक के उत्तरार्ध से, जब बीटल्स ने महर्षि महेश योगी के आश्रम का दौरा किया – जो अब एक परित्यक्त सुविधा है जो प्रशंसकों के लिए एक ऑफ-द-पीट-पर्यटन स्थल बन गया है – ऋषिकेश आध्यात्मिक रूप से इच्छुक पर्यटकों के लिए रडार पर रहा है।

यह शहर पवित्र गंगा नदी के तट पर हिमालय की तलहटी में स्थित है, और यह योग और तीर्थयात्रा के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। गतिविधि में भाग लें या बस मंदिर की घंटियों की आवाज़ और ऋषिकेश के दो निलंबन पुलों के दृश्यों का आनंद लें, जहां आक्रामक बंदर परिवार अक्सर गश्त कर रहे हैं। सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

यदि आप यात्रा करना पसंद करते हैं तो भारत में घूमने के लिए शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ स्थान हैं। आप केवल व्यक्तिगत यात्रा ऋण के लिए आवेदन करके अपनी जेब में छेद किए बिना आनंद लेने के लिए इन स्थानों की यात्रा कर सकते हैं। एक व्यक्तिगत यात्रा ऋण आपको धन तक तुरंत पहुंच प्रदान करेगा और इस प्रकार आप किसी भी तरह से पैसे खर्च कर सकते हैं। हालांकि, पर्सनल लोन के लिए अप्रूव होने के लिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए। एक अच्छा सिबिल स्कोर  होने से आप बैंकों के सामने साख के योग्य दिखते हैं और बैंकों का मानना ​​है कि आप ऋण पर चूक नहीं करेंगे। जब बैंक मानते हैं कि आप समय पर ऋण चुकाने में सक्षम हैं और डिफ़ॉल्ट नहीं होंगे, तो वे आपके ऋण आवेदन को तुरंत स्वीकार करने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं।

Dani khan

Dani Khan CEO at blogsfit.com. Have 3 years of experience in the websites field. Dani Khan is the premier and most trustworthy informer for technology, telecom, business, auto news, games review in World.
https://blogsfit.com

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Your email address will not be published.